इन आसान और असरदार घरेलू तरीकों से खत्म करें जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स

इन आसान और असरदार घरेलू तरीकों से खत्म करें जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स

सेहतराग टीम

अक्सर लोगों की त्वचा पर कहीं न कहीं स्ट्रेच मार्क्स होते हैं। अक्सर लोग इसे लेकर परेशान भी रहते हैं, लेकिन आपको बता दें कि यह बहुत ही कॉमन यानी सामान्य समस्या है। स्ट्रेच मार्क्स त्वचा पर कहीं भी हो सकते हैं, इन्हें लेकर खुद के आत्मविशवस को कम करने की जरूरत नहीं है। अगर आपको इनसे छुटकारा पाना है तो आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू तरीके बताएंगे, जिनकी मदद आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं।

पढ़ें- ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए घरेलू नुस्खे (Natural Remedies for Stretch Marks in Hindi):

हल्दी

हल्दी के गुणों से हम सभ वाकिफ हैं। आज से नहीं सालों से इसका इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। हल्दी में नेचुरल ब्लीचिंग तत्व मौजूद होते हैं जिसकी मदद से स्ट्रेच मार्क्स धीरे-धीरे गायब होने लगते हैं। तो हल्दी को दही में मिक्स कर स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर 20 मिनट लगाकर रखें और उसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें। रोज़ाना इस्तेमाल से जल्द असर देखने को मिलेगा।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल न सिर्फ डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने का काम करता है बल्कि जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स के निशान को दूर करने में भी कारगर है। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर प्रभावित जगह पर 30 मिनट तक लगाकर रखना है। इसके बाद स्किन को गुनगुने पानी से धो लें।

नारियल तेल

नारियल तेल के भी लगातार इस्तेमाल से आप कुछ ही हफ्तों में इन जिद्दी निशानों से निजात पा सकती हैं। इसके लिए नहाने से पहले नारियल तेल को बॉडी पर अच्छी तरह से लगा लें। निशान तो मिटते ही हैं साथ ही स्किन भी सॉफ्ट बनी रहती है। 

नींबू-चीनी

नींबू-चीनी से तैयार स्क्रब से आप पा सकते हैं क्लिन एंड क्लियर स्किन। जी हां, बस नहाने से पहले इससे स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर हल्की मसाज करें और फिर शॉवर ले लें। 

एलोवेरा

एलोवेरा को नेचुरल स्किन सॉफ्टनर और हीलिंग एजेंट के तौर पर जाना जाता है जिसकी मदद से आप स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। बस इसके लिए भरपूर मात्रा में एलोवेरा जेल लेकर स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगाएं और सूख जाने के बाद इसे धो लें। रोज़ाना इस्तेमाल से निशान जाने के साथ ही स्किन भी बेहतर हो जाती है।

इसे भी पढ़ें-

बदलते मौसम में दाद की समस्या से हैं परेशान, तो आपनाएं ये घरेलू उपाय

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।